May 17, 2020

बर्थडे स्पेशल : 'सोनू के टीटू की स्वीटी' की नुसरत भरुचा के स्लिम फिगर और खूबसूरती का सीक्रेट हैं ये डेली रूटीन

नुसरत भरूचा, जिन्हें पहली बार 'प्यार का पंचनामा' फिल्‍म में देखा गया था, उनके डेब्यू के बाद से एक लंबा सफर तय किया है। उसके बाद 'सोनू के टीटू की स्वीटी' और कुछ समय पहले आई 'ड्रीम गर्ल' जैसी फिल्मों में उनके अभिनया को काफी सराहा गया था। जी हां नुसरत भरुचा अपनी चुलबुलेपन के कारण लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। साथ ही लोगों को नुसरत का सुंदर चेहरे और स्लिम फिगर बहुत अच्‍छा लगता हैं।
इमेज सौर्स -गूगल
लड़कियां तो उनकी इतनी बड़ी फैन है कि उनके जैसा फिगर और खूबसूरती पाना चाहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही लड़कियों में से एक है तो उनके बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए उनका डाइट प्‍लान, ब्‍यूटी और फिटनेस सीक्रेट लेकर आए है। वह हर साल अपना बर्थडे 17 मई को मानती हैं। 

ब्‍यूटी टिप्‍स


nusrat fitness diet beauty secret inside 


इंडस्ट्री में कई एक्‍ट्रेस की तरह नुसरत भी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं। वह मानती है कि किसी का भी बॉडी के साथ पॉजिटीव रिलेशनशीप होना चाहिए और बदले में, बॉडी आपको फ्रेश और हेल्‍दी महसूस करने में हेल्‍प करेगी। वह कोई भी सप्लीमेंट नहीं लेती है और अपनी त्वचा के लिए बहुत ज्‍यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से बचती है। तो वह अपनी त्‍वचा की देखभाल कैसे करती है?
एक बड़े मीडिया हाउस से बातचीत में उन्‍होंने बताया था कि ''व्यक्ति की त्वचा और बालों पर उन्हें आज़माने के लिए कई चीजों का पता लगा सकते हैं, लेकिन जब तक आप अंदर से हेल्‍दी नहीं होंगे तब तक कुछ भी काम नहीं करेगा। बाहरी रूप से इस्‍तेमाल करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट हैं जो लोगों पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं, कुछ मुझ पर काम कर सकते हैं शायद आप पर काम न करें। लेकिन अगर आप कुछ ऐसा चाहते हैं, जो हर किसी के काम आए, तो यह हेल्‍दी होना चाहिए। क्योंकि आपकी त्वचा आपको बताएगी कि आपकी लाइफस्‍टाइल या आपकी बॉडी कैसी है।"
"अगर आप अपनी बॉडी को साफ रखते हैं, तो आपकी त्वचा पर भी इसका असर होता है, आपको मुंहासे नहीं होंगे (जब तक कि आपको कोई हार्मोनल प्रॉब्‍लम नहीं है जिसके लिए आपको दवा की जरूरत है)। लेकिन इसके अलावा, अच्‍छा खाएं। ऑयल और फ्राई बंद करें। अगर आप अपनी बॉडी को हेल्‍दी और अंदर से साफ रखते हैं तो आपकी स्किन और बाल भी अच्‍छे रहेंगे। इसके अलावा वह अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए सुबह की धूूूप जरूर लेती है।  

फिटनेस टिप्‍स

आप एक शुरुआत कर रहे हैं? ये आसान एक्‍सरसाइज आपको पटरी पर लाने में हेल्‍प करेंगे। “शुरुआत में, आप योग, ज़ुम्बा और पिलाटे्स के साथ शुरुआत कर सकते हैं। ये सभी अभ्यास शुरुआती लोगों के लिए हल्के और उपयुक्त हैं। खुद को वर्कआउट की आदत में लाने के बाद, आप पुश-अप्स और वेट लिफ्टिंग की कोशिश कर सकते हैं। नुसरत का कहना है कि आपको धीरे-धीरे आपको कठोर वर्कआउट की शुरुआत करनी चाहिए। इससे आपके बॉडी को किसी प्रकार की कोई चोट भी नहीं लगेगी।'' नुसरत खुद को फिट रखने के लिए योग, जुम्बा, पिलाटे्स और स्‍ट्रेचिंग जैसी एक्‍सरसाइज करती हैं। 
पिलाटे्स के लिए बॉलीवुड का प्यार शायद ही किसी से छिपा हो। नुसरत भी खुद को फिट रखने के लिए पिलाटे करती हैं। यह एक्सरसाइज बॉडी को फ्लेक्सिबल और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है। इसके साथ ही पिलाटे्स कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी दिलाती है। कुछ दिनों पहले एक्‍ट्रेस अपने इंस्टाग्राम पर पिलाटे्स करते हुए वीडियो और फोटोज शेयर भी की थी।
नुसरत खुद को फिट रखने के लिए योग भी करती हैं। योग न केवल उन्‍हें फिट या टोन्ड रखता है बल्कि मेंटल हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा है। और साथ ही चेहरे पर ग्‍लो भी आता है यह केवल एक चीज है जो आपको अंदर से फिट कर सकती है। इसके अलावा स्‍ट्रेचिंग और जुम्‍बा भी उनके वर्कआउट रुटीन का हिस्‍सा है। वह खुद को फिट रखने के लिए इन सभी एक्‍सरसाइज को रोजाना करती हैं।

डाइट टिप्‍स

एक मीडिया हाउस के साथ इंटरव्‍यू में, नुसरत ने कहा था कि फिट होने का जीरो साइज फिगर के साथ कोई संबंध नहीं है। व्यक्ति को अपनी बॉडी टाइप और स्‍पेशल जरूरतों को समझने की आवश्‍यकता होती है। आखिरकार, यह सब अंदर से अच्छा महसूस करने और हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद करता है जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। इंटरव्‍यू में एक्‍ट्रेस ने अपनी फिटनेस रूटीन और बैलेंस लाइफस्‍टाइल को बनाए रखने की जानकारी शेयर की।
शूटिंग के दौरान, उनकी फिटनेस और डाइट रूटीन उस भूमिका के अनुसार बदलती है, जो वह निभाने वाली हैं या किसी विशेष शेड्यूल की मांग है। कथित तौर पर, एक्‍ट्रेस फल और नो-कार्ब्स डाइट लेती है ताकि वह अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। उनका मनाना है कि सही मात्रा में सही भोजन करना महत्वपूर्ण है। समय की कमी और प्रेशर के चलते हम अक्‍सर भोजन स्किप कर देते है लेकिन भोजन स्किप करने से वजन कम करने में हेल्‍प नहीं मिलती है। ड्रीम गर्ल एक्‍ट्र्रेस ने इस तथ्य पर जोर दिया कि भोजन को छोड़ना एक्‍स्‍ट्रा पाउंड को कम करने में हेल्‍प करने बजाय वजन बढ़ाने का कारण होगा। उसने सलाह दी कि अपनी आवश्यकताओं को समझने के लिए सही भोजन करना और अपनी बॉडी का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है।
नुसरत की डाइट प्रोटीन से भरपूर और लो कार्ब है। वह दैनिक आधार पर कम से कम तीन-चार गिलास पानी पीना सुनिश्चित करती है और ओमेगा -3 की खुराक भी लेती है। अभिनेत्री घर का बना खाना पसंद करती है और फैट निर्माण को कम करने के लिए ऑयली फूड खाने से बचती है। वह ताजे फलों का रस पीना पसंद करती हैं क्योंकि उससे आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍ट हो जाती हैं। हालांकि नुसरत को मीठा बहुत पसंद है लेकिन वह इसे कंट्रोल में करने की कोशिश रकती है। 

Popular Feed

Popular Posts

Popular Posts