Bollywood Like provides latest Bollywood news, movie reviews, celebrities, gossips, BiggBoss News, Tv News, Actress Photo and entertainment news. Stay tuned for more updates on showbiz, 

August 17, 2020

रुसी क्या होती है और रुसी से कैसे छुटकारा पा सकते है (Type of Dandruff And Treatment)

रूसी क्या है?

डैंड्रफ एक आम त्वचा की समस्या है। आप गुच्छे को नोटिस कर सकते हैं जो आपकी खोपड़ी से गिरते हैं और आपके बालों या जमीन पर आपके कपड़ों से चिपके रहते हैं। आपकी खोपड़ी खुजली भी हो सकती है।


कई चीजें रूसी का कारण बन सकती हैं:

TYPE OF DANDRUFF IN  Hindi 

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस:  यह तैलीय, खुजलीदार, चिड़चिड़ी त्वचा है जो आपके स्कैल्प पर झड़ जाती है। यह आपकी आइब्रो, कमर, या छाती के बालों के साथ भी हो सकता है।

डर्मेटाइटिस से संपर्क करें: शैम्पू, जेल, या डाई जैसे बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद आपकी खोपड़ी में जलन पैदा कर सकते हैं और लालिमा, खुजली और झाइयों का कारण बन सकते हैं।
मलसेज़िया नामक कवक एक खमीर है जो आपकी खोपड़ी पर तेल से पनपता है।

यदि आप अपने बालों को अक्सर पर्याप्त शैंपू नहीं करते हैं, तो तैलीय त्वचा बंद हो सकती है।

सूखी त्वचा से आपकी खोपड़ी पर छोटे-छोटे गुच्छे हो सकते हैं। संभवत: आपके पूरे शरीर में सूखी त्वचा होगी।

पुरुष हार्मोन: महिलाओं की तुलना में पुरुषों को रूसी होने की अधिक संभावना होती है।

जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली रोगों से नहीं लड़ सकती है, उदाहरण के लिए जिन लोगों को एचआईवी है, उनमें रूसी होने की संभावना अधिक हो सकती है।

आमतौर पर रूसी गंभीर नहीं होती है। आप इसे किसी और से नहीं पकड़ सकते हैं और न ही इसे पास कर सकते हैं। यह असुविधाजनक या शर्मनाक हो सकता है, हालांकि। बिना प्रिस्क्रिप्शन के घर पर डैंड्रफ का इलाज किया जा सकता है।

Recent Story