Bollywood Like provides latest Bollywood news, movie reviews, celebrities, gossips, BiggBoss News, Tv News, Actress Photo and entertainment news. Stay tuned for more updates on showbiz, 

October 12, 2020

मिनटो मे ऐसे साफ करे माइक्रोवेब, जाने ये असान उपाय

 बेहतर स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई का होना बहुत आवश्यक है। यदि हम सफाई पर ध्यान दें तो कीटाणुओं के संपर्क में आने से बचे रहेंगे। हम सभी अपने घर और अपने किचन की सफाई पर बहुत ध्यान देते हैं। लेकिन यदि आप माइक्रोवेव की सफाई को नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। 



लंबे समय तक अगर माइक्रोवेव की सही तरीके सफाई नहीं हुई हो तो यह कीटाणुओं का घर बन सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप माइक्रोवेव की सही सफाई कर सकती हैं। - 

सबसे पहले माइक्रोवेव में से रैक्स, ग्रिल और टिन को निकालकर साबुन के पानी में डुबोकर रख दें। इससे इन चीजों में जमी चिकनाई आसानी से निकलने लगेगी। - इन्हें अच्छी तरह ब्रश से रगड़कर साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें।

अब पानी में बैकिंग सोडा, नींबू व नमक मिलाकर सॉल्यूशन तैयार करें। इस सॉल्यूशन में कपड़े को भिगोकर अच्छी तरह से माइक्रोवेव के अंदर से सफाई करें। - एक ब्रश में साबुन का पानी तैयार करें। इस पानी से ब्रश की मदद से माइक्रोवेव में जमे दाग-धब्बों को रगड़कर अच्छी तरह साफ करें। - अब माइक्रोवेव को ऊपर से साफ करने के लिए पानी में सिरका डालें और इस पानी से इसे ऊपर से साफ करें। - माइक्रोवेव को ख़ुशबू से महकाने के लिए वनिला बीन्स या कॉफ़ी बीन्स को क़रीब 10-15 मिनट तक गर्म करें। इससे माइक्रोवेव की बदबू छूमंतर हो जाएगी। 

Recent Story