TRANDING NEWS OF THE WEEK

November 21, 2020

जब अभिषेक बच्चन ने जीनत अमान के साथ सोने की जिद्द कर डाली थी, पापा की हीरोइन से हो गया था प्यार !

 जीनत अमान ( Zeenat Aman ) का नाम सामने आते ही जेहन में एक खूबसूरत, हसीन और सिल्की बालों वाली हसीना की याद आती है। वो हीरोइन जिसने हिंदी फिल्मों की नायिका की छवि बदल दी थी। वो मॉडर्न थी, खुले विचारों की थी और फिल्मी पर्दे पर जमकर एक्सपोज करती थी। जो भी उसे देखता दिल दे बैठता था। ऐसा ही कुछ 7 साल के बच्चे के साथ हुआ था। वो बच्चा जिसका प्यार से पहला परिचय जीनत ने करवाया था। कहानी 1983 की है। 

अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan) और जीनत अमान की फिल्म "महान" ( Mahaan ) की शूटिंग करीब करीब पूरी हो चुकी थी । अंतिम शेड्यूल की शूटिंग नेपाल के काठमांडू में चल रही थी। स्कूल की छुटिट्यों के दौरान अभिषेक ( Abhishek Bachchan) पापा की फिल्म महान की शूटिंग देखने काठमांडू गए थे। शूटिंग के दौरान बच्चन परिवार भी वहां पहुंच गया। उस वक्त अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन महज 7 साल के थे। यहां शूटिंग के दौरान सेट पर जीनत अमान से उनकी अच्छी दोस्ती हो गई।

दोस्ती इतनी गहरी हो गई थी कि सारा वक्त जीनत अमान के साथ ही बिताया करते, उन्हीं के साथ खेलते। एक दिन फिल्म की हिट गाने "प्यार में दिल पे मार दे गोली की " शूटिंग चल रही थी। उस दिन खूबसूरत अदाकारा जीनत अमान ने पीले रंग की एक ड्रेस पहनी हुई थी। गाने की शूटिंग के दौरान कभी वह अमिताभ के करीब आतीं तो कभी भागकर सतातीं।

गाने में फिल्माए जा रहे इस सीन को देखकर बच्चे अभिषेक बच्चन को बहुत मजा आ रहा था। वह शूटिंग इंजॉय कर रहे थे। गाने में एक सिचुएशन ऐसी भी थी जब अमिताभ जीनत को नकली गोली मारते हैं। जीनत गोली लगने के बाद मरने की एक्टिंग करती हैं। जीनत को मरते देख अभिषेक परेशान होने लगते है। देखा जाए तो बोल्ड एंड ब्यूटीफुल एक्ट्रेस जीनत अमान के लिए अभिषेक के मासूम दिल में जग गए प्यार के अरमान । 

उस दिन शूटिंग पैकअप करने के बाद छोटे से अभिषेक एक जिद पकड़ लेते हैं। पैकअप के बाद सभी लोग होटल पहुंचते हैं और डिनर करने के लिए इकट्ठे हुए। डिनर के बाद जीनत जब जाने लगीं तो अभिषेक ने पूछा "आप कहां जा रही हैं?" जीनत ने जवाब दिया, "सुबह शूटिंग के लिए जल्दी उठना है इसलिए समय से सोना है।" इस पर अभिषेक ने पूछा "क्या मैं आपके साथ सो सकता हूं?"

अभिषेक की यह बात सुन जीनत ने उन्हें समझाया कि "अभी आप बहुत छोटे हैं और छोटे बच्चों को अपने मम्मी-पापा के साथ सोना चाहिए।"लेकिन बच्चा जिद पर था। वह मानने को तैयार नहीं थे। बहुत समझाने के बाद वह किसी तरह वह सबकी बात मानने को राजी हुए। लेकिन पहले जीनत अमान से वादा लिया कि जब वो बड़े हो जाएंगे तब उनके साथ सो सकेंगे। 

आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि 7 साल की उम्र में अभि्षेक बच्चन शादी करना चाहते थे और शादी के लिए उनकी पसंद थी पापा की हीरोइन जीनत अमान।  पापा की हीरोईन पर नन्हें अभिषेक का दिल आ गया था। नन्हें से के अभिषेक 28 साल की जीनत के प्यार में पड़ गए थे। आज भी अभिषेक कहते हैं कि उनका पहला प्यार जीनत अमान ही थी। प्यार नाम की चीज से उनका परिचय कराया जीनत अमान ने ही कराया था ।

 

काठमांडू से लौटकर आने के बाद भी अभिषेक के सिर से जीनत का नशा नहीं उतरा था। उन्हें बार बार याद आती रही अपने पापा की हीरोइन। बेटे अभिषेक की चाहत से खुद बिग बी भी अनजान नहीं थे । 70 और 80 के दशक की सबसे सेक्सी हीरोईन हुआ करती थी जीनत अमान। अमिताभ के साथ कई फिल्मों में जीनत ने किया काम ।

 

अभिषेक की जिंदगी में कई लड़कियां आई और गई लेकिन जीनत इस कदर बसी है कि सालों बाद रह रह कर आती है उनकी याद । करिश्मा के साथ सालों चला अभिषेक का प्यार पर पहले प्यार की कशिश के आगे सब बेकार। फिलहाल ऐश्वर्या है अभिषेक के दिल की मल्लिका पर वो भी अभिषेक के दिल से नहीं मिटा पाई जीनत की याद । अभिषेक खुलकर अपने इंटरव्यू में बताते हैं कि जीनत अमान उनकी लाइफ का पहला प्यार हैं।

Popular Feed

Popular Posts

Popular Posts