TRENDING NEWS OF THE WEEK

18 दिसंबर 2020

अक्षय कुमार का जीवन परिचय, परिवार, पत्नी, और अफेयर (Akshay Kumar Biography, Life, Wife, Affair)

अक्षय कूमार का जीवन परिचय ( Akshay Kumar Biography )

 राजीव हरिओम भाटिया ( अक्षय कुमार का असली नाम) जिन्हें पेशेवर रूप से अक्षय कुमार के रूप में जाना जाता है, एक भारत में जन्मे कनाडाई अभिनेता, निर्माता, मार्शल आर्टिस्ट और टेलीविज़न शख्सियत हैं, जो बॉलीवुड में काम करते हैं, जो कि मुख्यतः मुंबई, भारत में व्यावसायिक हिंदी फिल्म उद्योग पर आधारित है।

अक्षय कूमार जीवन परिचय ( akshay Kumar Biography


जन्म: (Akshay Kumar Birthday)

 अक्षय कुमार का जन्म स्थान - 9 सितंबर 1967 (उम्र 53 वर्ष), अमृतसर 

नागरिकता: 2011 तक भारत (निर्विरोध); Canadathereafter

अक्षय कुमार का मोबाईल नंबर - ज्ञात नही

अक्षय कुमार के पिता का नाम - हरिओम भाटिया

अक्षय कुमार की मां का नाम - अरुणा भाटिया

अक्षय कूमार की पत्नी: Akshay Kumar Wife

ट्विंकल खन्ना (एम। 2001)

अक्षय कूमार के बच्चे (Akshay Kumar Child):

आरव कुमार, नितारा कुमार

अक्षय कूमार के अवार्ड ( Akshay Kumar Award )

पद्म श्री

2009

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

2017 · रुस्तम

कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड

2006 · गरम मसाला

सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए फिल्मफेयर अवार्ड - तमिल

2002 · अजनबी

एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए IIFA अवार्ड

2002 · अजनबी

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ज़ी सिने पुरस्कार - दर्शकों की पसंद

2017, 2008 · जॉली एलएलबी 2, नमस्ते लंदन

कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए IIFA अवार्ड

2005 · मुजसे शादि करोगी

वर्ष के अभिनेता के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - पुरुष

2013, 2011, 2008 · राउडी राठौर, OMG: ओह माय गॉड!, हाउसफुल 2, ...

बॉलीवुड मूवी अवार्ड - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

2006, 2003, 2001 · फिर हेरा फेरी, आवारा पागल दीवाना, हेरा फेरी

एक्शन रोल में BIG स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर

2012 · राउडी राठौर

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन के लिए स्टार गिल्ड अवार्ड

2008

सर्वश्रेष्ठ टेलीविज़न व्यक्तित्व के लिए भारतीय टेली अवार्ड

2008

एक थ्रिलर या एक्शन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टारडस्ट अवार्ड

2013 · राउडी राठौर, खिलाडी 786

कॉमेडी या रोमांस में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टारडस्ट अवार्ड

2012, 2011, 2010 · देसी बॉयज़, हाउसफुल, तीस मार खान

आईटीए लोकप्रिय आइकन पुरस्कार

2008

GIFA के सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

2005 · मुजसे शादि करोगी

सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड

2006 · गरम मसाला

स्टारडस्ट रीडर्स चॉइस बेस्ट फिल्म अवार्ड

2009 · सिंह इज़ किंग

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्क्रीन अवार्ड (लोकप्रिय विकल्प)

2008 · सिंह इज किंज

अक्षय कूमार की पहली फिल्म ( Akshay Kumar Frist Film ) : आज

अक्षय कुमार एक भारतीय मूल के प्राकृतिक रूप से जन्मे कैनेडियन अभिनेता और निर्माता हैं जो हिंदी भाषा की फिल्मों में काम करते हैं। उन्होंने 1987 में महेश भट्ट निर्देशित भारतीय फिल्म आज (Akshay Kumar Frist Film )
भूमिका के साथ अपनी शुरुआत की। वह साहसी (1991) में सस्पेंस थ्रिलर खिलाडी (1992), खिलाडी श्रृंखला की पहली फिल्म के साथ सफल होने से पहले मुख्य अभिनेता के रूप में दिखाई दिए। [३] [४] उसी वर्ष में, वह प्रमोद चक्रवर्ती- में दिखाई दिए। फिल्म दीदार का निर्माण किया। 1994 में, कुमार ने यश चोपड़ा निर्मित रोमांस ये दिल्लगी में अपने अभिनय के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला नामांकन अर्जित किया और मोहरा में अभिनय किया। [५] अगले वर्ष वह सबा बड़ा खिलाड़ी में दिखाई दिया। कुमार ने चोपड़ा निर्देशित रोमांस दिल तो पागल है (1997) में सहायक भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। [५] हालांकि, 1990 के दशक में उनकी कई अन्य फ़िल्में, जिनमें लहु के रंग, इंसाफ़, दाव, तराज़ू, अंगाराय, बारुद और जुल्मी शामिल हैं, ने बॉक्स ऑफिस पर अपने फ़िल्मी करियर में एक बुरे दौर का सामना किया। []] [his] 8] [9] [10]

अक्षय कुमार ने की प्रस्तुति

अक्षय कुमार जे डब्ल्यू मैरियट में नए रेस्तरां 'अरोला' के लॉन्च पर

सुनील दर्शन निर्देशित अपराध नाटक (1999) में अक्षय कुमार के प्रदर्शन को आलोचकों की प्रशंसा मिली और उनकी वापसी हुई।  2000 में, उन्होंने प्रियदर्शन निर्देशित कॉमेडी हेरा फेरी और धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा धड़कन में अभिनय किया। अगले वर्ष कुमार ने अजनबी में एक नकारात्मक भूमिका निभाई, जिसने उन्हें एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।  2004 में, उन्होंने अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित रोमांटिक थ्रिलर ऐतराज़ और डेविड धवन द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी मुजाहिदी करोड़ी में अभिनय किया। बाद में उनके प्रदर्शन ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में सहायक अभिनेता के लिए अपना तीसरा नामांकन और साथ ही सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका के लिए नामांकन प्राप्त किया। 
उस वर्ष, उन्होंने अक्षय कुमार  के साथ टेलीविजन श्रृंखला सेवन डेडली आर्ट्स प्रस्तुत की और एक्शन थ्रिलर खाकी में उनकी भूमिका के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त किया। कॉमेडी गरम मसाला में उनकी भूमिका ने उन्हें 2006 में कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिलाया। 
2007 में, कुमार ने लगातार चार व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया; द रोमांटिक कॉमेडी वेलकम, साइकोलॉजिकल थ्रिलर भूल भुलैया में कॉमेडी अरे बेबी और नमोस्तु लंदन। 

कुमार ने हास्य नाटक सिंह इज किंग (2008) में अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त किया। उसी वर्ष, उन्होंने हरि ओम एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की, [16] और रियलिटी गेम शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी के पहले सीज़न की मेजबानी की। अगले वर्ष कुमार को भारतीय फिल्म उद्योग में उनकी सेवाओं के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया। [१ awarded] [१ ९] कुमार ने 2010 में मास्टरशेफ इंडिया के पहले सीज़न की मेजबानी की। अगले वर्ष उन्होंने एक और प्रोडक्शन कंपनी, ग्राज़िंग बकरी पिक्चर्स, [19] की स्थापना की और इंडो-कैनेडियन हॉकी-आधारित फिल्म ब्रेकवे का निर्माण किया, जो सबसे अधिक कमाई करने वाली क्रॉस-कल्चरल फिल्म बन गई। कनाडाई बॉक्स ऑफिस। [२०] उसी वर्ष, कुमार इनहाउसफुल 2 और राउडी राठौर में दिखाई दिए। बाद की दो फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ₹ 100 करोड़ (US $ 14 मिलियन) की कमाई की। [२१] उन्हें उमेश शुक्ला द्वारा निर्देशित व्यंग्यात्मक हास्य नाटक OMG - ओह माय गॉड में भगवान कृष्ण के किरदार के लिए एक और फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला! (२०१२)। [२२] उन्होंने इसके बाद हीर थ्रिलर स्पेशल २६ (२०१३) और एक्शन थ्रिलर हॉलिडे: ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ़ ड्यूटी (२०१४) में अभिनय किया, जो film 100 करोड़ (यूएस $ 14 मिलियन) से अधिक की उनकी तीसरी फिल्म बन गई। ) बॉक्स ऑफिस पर, [२३] जिसके बाद उन्होंने रियलिटी शो डेयर २ डांस की मेजबानी की। कुमार ने जासूसी फिल्म बेबी में एक भारतीय सुरक्षा एजेंट की भूमिका निभाई। [२४] 2016 में, कुमार को एयरलिफ्ट और रुस्तम में उनके प्रदर्शन के लिए आलोचकों की प्रशंसा मिली, [25] उन्होंने बाद के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। [26] 2018 में, उन्होंने रजनीकांत अभिनीत 2.0 के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में तमिल सिनेमा में अपनी शुरुआत की। [२ made]

Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts