10 फ़रवरी 2021

पोस्ट ऑफिस ने लांच किया शानदार स्कीम, जाने कितना पैसा जमा करने पर मिलेंगे हर महीने 4750 रु


Get Rs 4950 monthly income invest in Post office scheme | पोस्ट ऑफिस ने लांच किया शानदार स्कीम, जानें कितना पैसा जमा करने पर हर माह आपको मिलेंगे 4950 रुपये
इंवेस्ट के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतर स्कीम (फाइल फोटो)

Highlightsइस योजना के तहत एक तय रकम यदि आप एक फिक्स समय के लिए जमा करते हैं तो बदले में आपको अच्छा रिटर्न मिलता है।पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम की खास बात यह है कि इसका ब्याज हर साल जोड़ा जाता है।

नई दिल्ली: यदि आप नौकरी या बिजनेस कर रहे हैं और मेहनत से कमाए अपने पैसे को सही जगह पर इंवेस्ट करके आप बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो भारत सरकार ने आपके लिए एक बेहतर स्कीम लांच किया है।

भारत सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस स्कीम लांच किया गया है। इसमें पैसा इंवेस्ट करने वाले लोगों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से बेहतर रिटर्न देने का दावा किया जा रहा है। 

 न्यूज के अनुसार इसमें इंवेस्ट करके लोगों को बेहतर मासिक आय प्राप्त हो सकता है। डाकघर ने एक ऐसा स्कीम लांच किया है, जिसका नाम मासिक आय योजना है। इस योजना के तहत एक तय रकम यदि आप एक फिक्स समय के लिए जमा करते हैं तो बदले में आपको हर माह बेहतर रिटर्न मिलता है।  

जानें कितना पैसा जमा करने पर कितना हर माह रिटर्न मिलेगा-

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम की खास बात यह है कि इसका ब्याज हर साल जोड़ा जाता है। अगर आपने इस स्कीम में ज्वाइंट खाता खुलवाया और उसमें 9 लाख रुपये एक साथ जमा कर दिए तो आपको हर महीने 4950 रुपये की कमाई हो सकती है। मूलधन पर सालाना ब्याज 6.6 फीसदी की दर से 59,400 रुपए होता है।

पांच साल के बाद आप चाहें तो यह रकम निकाल सकते हैं- 

इस लिहाज से आपके ब्याज की मासिक रकम 4,950 रुपए बनती है, जिसे आप हर महीने ले सकते हैं। खास बात ये है कि जो रकम आपको हर महीने मिलेगी वो सिर्फ ब्याज होगा और आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा। इस मूल धन को आप एक निश्चित समय जो पांच साल का अभी रखा गया है, इसके बाद निकाल सकते हैं। 

स्कीम के लाभ के लिए सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं-

इस स्कीम के तहत आप महज 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते है। अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं तो ज्यादा-से-ज्यादा 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं वहीं अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप इसमें  9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।
 

Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts