27 फ़रवरी 2021

संजय दत्त, सोनाली बेंद्रे और राकेश रोशन समेत इन बॉलीवुड सितारों ने जीती कैंसर से जंग

 Bollywood star Who Won the battle Of Cancerहर साल 4 फरवरी को ‘वर्ल्ड कैंसर डे’ मनाया जाता है । इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को कैंसर की बीमारी के प्रति जागरुक करना है । कुछ साल पहले तक कैंसर को लाइलाज रोग माना जाता था, लेकिन हाल ही के कुछ सालों में कैंसर के उपचार की दिशा में क्रांतिकारी रिसर्च हुई है जिसके चलते अब इस रोग का इलाज कमोबेश मुमकिन हो पाया है । अगर समय रहते कैंसर की पहचान कर ली जाए तो उसका उपचार किया जाना काफी हद तक संभव है । हमारे बॉलीवुड में भी कुछ ऐसे सितारें हैं जिन्होंने कैंसर जैसी भयावह बीमारी को मात देकर एक मिसाल कायम की ।

World Cancer Day 2021: संजय दत्त, सोनाली बेंद्रे और राकेश रोशन समेत इन बॉलीवुड सितारों ने जीती कैंसर से जंग

संजय दत्त- लंग कैंसर

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त लंग कैंसर से पीड़ित थे । जब संजय दत्त 8 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे तब उन्हें पता चला था कि वह लंग कैंसर से पीड़ित हैं । इसके बाद संजय ने डॉक्टर्स की निगरानी में रहकर अपना लगातार इलाज करवाया । वह कई चरणों में कीमोथैरेपी के जरिए कैंसर को मात देने में कामयाब रहे । संजय दत्त अब पूरी तरह से कैंसर से मुक्त हैं और शूटिंग पर वापस भी लौट आए हैं ।

सोनाली बेंद्रे- मेटास्टैटिक कैंसर

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे मेटास्टैटिक कैंसर से पीड़ित थी । सोनाली ने न्यू यॉर्क में डॉक्टर्स की निगरानी में रहकर अपना लगातार इलाज करवाया । और अब सोनाली एकदम ठीक हैं और वापस अपनी नॉर्मल जिंदगी जी रही हैं ।

मनीषा कोइराला- ओवेरियन कैंसर

बॉलीवुड में 'दिल से', 'बॉम्बे', '1942: अ लव स्टोरी' जैसी फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस मनीषा कोइराला भी कैंसर से जंग लड़ चुकी हैं और उसे मात भी दी है । मनीषा को 42 साल की उम्र में ओवेरियन कैंसर होने का पता चला जिसके बाद उन्होंने वह कई तरह की सर्जरी और कीमोथैरेपी से गुजरी और फ़ाइनली कैंसर को मात देने में कामयाब रही । मनीषा ने अपनी कैंसर की इस जंग को अपनी एक किताब के जरिए लोगों को बताया भी है । उनका कहना है कि कैंसर ने उन्हें एक बेहतर इंसान बनाया है ।

अनुराग बासु - ल्यूकीमिया कैंसर

फिल्म डायरेक्टर अनुराग बासु को साल 2004 में ल्यूकीमिया कैंसर, जो कि एक तरह का ब्लड या फिर बोन मैरो कैंसर होता है, होने का पता चला । डॉक्टर्स ने तो उन्हें केवल दो महीने का टाइम दे दिया था लेकिन अनुराग ने हिम्मत नहीं हारी और आखिरकार कैंसर से जीत गए ।

राकेश रोशन- थ्रोट कैंसर

अभिनेता से फ़िल्ममेकर बने राकेश रोशन भी कैंसर से जंग लड़ चुके हैं । राकेश रोशन के बेटे ॠतिक ने ही लोगों को इसकी जानकारी दी थी । थ्रोट कैंसर से पीड़ित राकेश रोशन ने लगातार इलाज और अपनी सही होने की इच्छा शक्ति से कैंसर को मात दे दी और अब वह पूरी तरह से ठीक हैं ।

ताहिरा कश्यप- ब्रेस्ट कैंसर

आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थी । समय रहते अपना इलाज करवाकर ताहिरा कैंसर को मात देने में कामयाब हुईं ।

Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts