24 फ़रवरी 2021

Sunny Deol के साथ हिट थी Divya Bharti की जोड़ी। अगर ये अभिनेता नहीं डालता अडंगा तो Darr का भी चेहरा होतीं।

 

Divya Bharti's pairing with Sunny Deol was a hit : 90 के दशक की पॉपुलर अभिनेत्रियों का ज़िक्र दिव्या भारती का नाम लिये बिना अधुरा है। महज 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी सफर शुरु करने वाली दिव्या भारती ने सिर्फ तीन साल में सफलता की बुलंदियों को छू लिया था। 19 साल की उम्र में दिव्या भारती हिन्दी फिल्मों की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रीं बन गई थीं। आज यानि 25 फरवरी को दिव्या भारती की 47वीं बर्थ एनिवर्सरी है। 

स्कूल की पढ़ाई छोड़कर फिल्मों में कदम रखने वाली दिव्या ने तेज़ी के साथ कामयाबी की तरफ कदम बढ़ाए थे। दिव्या की पॉपुलैरिटी देख जहां बाकि अभिनेत्रियां डरने लगी थीं, वहीं बॉलीवुड एक्टर्स अपने अपोज़िट दिव्या को साइन करने की सिफारिश फिल्मों के डायरेक्टर्स से किया करते थे।

Divya Bharti's pairing with Sunny Deol was a hit

इन्हीं में से एक थे सनी देओल। जी हां, उस दौर में सनी देओल की गिनती भी उन अभिनेताओं में होती थी जो अपने अपोज़िट दिव्या भारती को साइन करने की सिफारिश डायरेक्टर्स से किया करते थे। यूं तो दिव्या तब उस दौर के सभी सुपरस्टार्स के साथ काम कर रही थीं। 

शाहरुख खान, गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती , ऋषि कपूर, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, संजय दत्त समेत कई अभिनेताओं के साथ दिव्या ने जोड़ी जमाई थी। लेकिन सनी देओल के साथ उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा पसंद की गई थी। सनी देओल और दिव्या भारती की जोड़ी 90 के दौर की सबसे हिट जोड़ी बनकर उभरी थी।

वो सनी देओल ही थे जिन्होने डायरेक्टर यश चोपड़ा से अपनी फिल्म ‘डर’ में दिव्या भारती को साइन करने की सिफारिश की थी। लेकिन ऐन वक्त पर आमिर खान ने इस डील में अड़ंगा डाल दिया था। और दिव्या भारती की जगह जूही चावला को किरण के रोल में साइन कर लिया गया था।

दरअसल, दिव्या भारती ने हिन्दी फिल्मों में अपने सफर की शुरुआत फिल्म ‘विश्वात्मा’ से की थी। इस फिल्म में दिव्या के हीरो सनी देओल ही थे। फिल्म के गाने ‘सात समंदर पार’ ने जबरदस्त धूम मचाई थी। साथ ही सनी और दिव्या की जोड़ी को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला था।

‘विश्वात्मा’ के बाद सनी और दिव्या ने एक और फिल्म साइन की ‘क्षत्रिय’। दिव्या की बाकि फिल्मों की तरह ही इस फिल्म ने भी सफलता के झंडे गाड़े थे। यही वजह थी कि सनी देओल दिव्या के साथ अपनी जोड़ी को फिल्म ‘डर’ में भी रिपीट करना चाहते थे। लेकिन तब दिव्या एक स्टेज शो में परफोर्मे करने के लिए अमेरिका गई हुई थीं। इसलिए डील साइन नहीं हो पाई थी। तभी आमिर खान ने पूरी बाज़ी पलट दी थी। 

‘डर’ में शाहरुख खान से पहले साइको लवर राहुल का रोल आमिर खान करने वाले थे। वो नहीं चाहते थे कि दिव्या इस फिल्म में काम करे। दरअसल साल 1992 में दिव्या और आमिर खान एक डांस टूर के लिए लंदन में मौजूद थे। 

उसी दौरान डांस परफोर्मेंस को लेकर आमिर और दिव्या के बीच झगड़ा हो गया था। अपने डांस एक्ट में आमिर ने दिव्या की जगह जुही चावला को ले लिया था। जबकि दिव्या की मदद के लिए सलमान खान आगे आए थे। बाद में एक इंटरव्यू में दिव्या ने आमिर के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास निकाली थी। 

उसी झगड़े का बदला आमिर ने फिल्म ‘डर’ से दिव्या भारती को बाहर करके लिया था। आमिर की सिफारिश पर ही यश चोपड़ा ने जूही चावला को साइन किया था। लेकिन अफसोस बाद में यश चोपड़ा ने आमिर खान को ही डर से रिप्लेस कर शाहरुख खान को ले लिया था।

इस पूरे किस्से को दिव्या की मौत के बाद उनकी मां मीता भारती ने अपने एक इंटरव्यू में बयान किया था। आपको बता दें कि, ‘क्षत्रिय’ ही वो आखिरी फिल्म थी जो दिव्या भारती के सामने रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म की रिलीज़ के 10 दिन बाद 5 अप्रैल 1993 को दिव्या भारती की मौत अपने फ्लैट की बालकनी से गिर जाने की वजब से हो गई थी।

Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts