6 फ़रवरी 2021

MUKESH AMBANI और NITA AMBANI का घर एंटीलिया अंदर से महल जैसा दिखता है, देखिए 20 तस्वीरें

 

Mukesh Ambani's house Antilia inside Pictures :

 देश के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani House ) दुनिया के प्रभावी लोगों में से एक हैं। जितना बड़ा उनका कारोबार है उतना ही आलीशान उनका घर है। रियालंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी और उनका परिवार दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर में रहता है। देखा जाए तो मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया किसी महल से कम नहीं है। इस घर में वो पत्नी अपनी मां कोकिला बेन, नीता अंबानी , दो बेटे आकाश और अनंत, बहू श्लोका और पोते पृथ्वी के साथ रहते हैं।

कुछ दिन पहले Forbes मैगजीन ने 20 अरबपतियों के घरों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें एंटीलिया पहले नंबर पर है। इस 27 मंजिला इमारत को बनाने में 10 हजार 5 सौ करोड़ खर्च हुए हैं। इस बिल्डिंग की बनावट अनोखी है। 

एंटीलिया को शिकागो के आर्किटेक्ट पार्किंस एंड विल ने बनाया है और ये Mythical Atlantic Island से प्रेरित है। अटलांटिक महासागर के उसी द्वीप के नाम पर इसका नाम “एंटीलिया” रखा गया है।

मुंबई के साउथ अल्माउंट रोड पर है मुकेश अंबानी का गगन चुंबी घर एंटीलिया।  ये 27 मंजिला युनिक इमारत 400,000 स्‍क्‍वेयर फीट में बना है। 

इमारत को इतनी मजबूती से बनाया गया है कि ये 8 रिक्टर स्केल तक के भूकंप के झटके भी झेल सकता है ।

27 मंजिल की इस इमारत में 6 फ्लोर तक कार पार्किंग है। कार पार्किंग में 168 गाड़ियां खड़ी हो सकती हैं। अंबानी परिवार की गाड़ियों के लिए सर्विसिंग सेंटर भी इसी इमारत में बना है। 

मुकेश अंबानी के परिवार के हर सदस्य के लिए इस घर में एक फ्लोर है। अंबानी फैमिली के 27 मंजिला महल जैसे घर में 9 लिफ्ट्स लगे हैं।  

वाइफ, बच्चों और मां के साथ अंबानी टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर्स में रहते हैं। 

एंटीलिया में करीब तीन से ज्यादा स्विमिंग पूल हैं। घर में हेलीपेड, जिम, सिनेमाघर और ऐसी बहुत सी अलग-अलग सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है। 

घर में 1 स्पा और मंदिर भी है। वहीं इस घर में एक बालरूम है जिसकी छत क्रिस्टल से सजाई गई है। 

रात होते ही एंटीलिया रोशनी से जगमगा उठता है। ये घर रात के अंधेरे में और खूबसूरत दिखता है

हर महीने में 'एंटीलिया' में 6 लाख 37 हजार 240 यूनिट बिजली की खपत होती है। बिजली का बिल लाखों में आता है। 

एंटीलिया में पूरा एक आर्टिफिशियल बर्फ से बना हुआ रूम भी है, उसके अलावा एक सुंदर हैंगिंग गार्डन भी इसमें बनाया गया है 2010 में बनकर तैयार हुए इस घर की देखरेख 600 इम्प्लॉई करते हैं। 

 2018 और 2019 में मुकेश अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी की शादी की। दोनों शादियों में करीब 1500 करोड़ का खर्च आया। 

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी की शादी में अंबानी परिवार के निवास एंटीलिया को दुल्हन की तरह सजा दिया गया ।

पूरा घर विदेशी फूलों से सजाया गया है। पैलेस जैसे एंटीलिया को फूलो से सजाने में करोड़ों खर्च किए गए थे। 

 एंटीलिया के भीतर की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। जिसने भी उनके घर को देखा वो चौक गया। उनका घर किसी राजमहल की तरह दिख रहा था  

एंटीलिया एक भव्य राजमहल जैसा है। इग्लैंड की महारानी के महल के बाद ये दुनिया का सबसे आलीशान घर है। 

इस घर की मालकिन नीता अंबानी यहां क्वीन की तरह रहती है।  एंटीलिया की खूबसूरती और साजसजावट की देखभाल पर वो खुद ध्यान देती है। 


Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts