TRENDING NEWS OF THE WEEK

10 फ़रवरी 2021

SBI ने बदला ATM से जुड़ा नियम, अब अगर ये हुआ तो आपको देनी होगी पेनाल्टी


SBI ATM transaction rule customers to pay penalty in withdrawing cash more than available balance | SBI ने बदला ATM से जुड़ा नियम, अब ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो देनी होगी पेनल्टी, जानिए इस बारे में
SBI ने बदला ATM से जुड़ा नियम (फाइल फोटो)

Highlights SBI ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बड़ा बदलाव किया, कुछ बैंकों में पहले से लागूफेल ट्रांजैक्शन पर अब ग्राहकों को पेनाल्टी देना होगा, 20 रुपये सहित जीएसटी भरना होगा ग्राहकों कोग्राहक के खाते में यदि पर्याप्त धनराशि नहीं है और वह ATM से पैसे निकाल रहा है तो फेल ट्रांजेक्शन पर लगेगी पेनल्टी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अगर आप भी हैं, तो ये जानकारी आपके लिए बेहद अहम है। दरअसल, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। 

नए नियमों के अनुसार एटीएम से हर फेल ट्रांजैक्शन पर अब ग्राहकों को पेनाल्टी देना होगा। वैसे, ICICI सहित HDFC, Yes Bank, कोटक महिंद्रा आदि बैंकों में ये नियम पहले से ही लागू हैं।

SBI ATM New Rule: क्या है एसबीआई का नया नियम

SBI के एटीएम से जुड़े नए नियम के अनुसार ग्राहक के खाते में यदि पर्याप्त धनराशि नहीं है और वह ATM से पैसे निकाल रहा है तो उसे नाकाम हुए ATM ट्रांजेक्शन पर पेनल्टी चार्ज देना होगा। 

पेनल्टी के तौर पर ग्राहक को 20 रुपये और साथ में जीएसटी देना होगा। साथ ही बैंक नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शंस के लिए भी चार्ज वसूलेगा। वैसे यदि कम्युनिकेशन लिंक में गड़बड़ी हो या फिर एटीएम में कैश नहीं हो या कोई तकनीकी दिक्कत हो तो उस फेल ट्रांजेक्शन पर पेनल्टी नहीं लगेगी। 

SBI ATM Rule: स्टेट बैंक के एटीएम के नियम

अभी तक के नियमों के अनुसार SBI सेविंग अकाउंट पर मेट्रो शहरों में एक महीने में ATM से 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। इसके अनुसार स्टेट बैंक के ATM से आप पांच बार और दूसरे बैंकों के ATM से तीन बार मुफ्त ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

वहीं, छोटे शहरों में 10 मुफ्त ATM ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है। इसमें स्टेट बैंक से पांच और अन्य दूसरे बैंकों के एटीएम से भी 5 ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। साथ ही SBI के एटीएम से 10 हजार या इससे ज्‍यादा रुपए निकालने पर ओटीपी देनी पड़ती है, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाता है। 

SBI ATM: पेनल्टी से बचने के लिए क्या करें

पेनल्टी से बचने का पहला और आसान तरीका है कि आप अपने खाते में जमा राशि के बारे में अपडेट रहें। 

यदि फिर भी कोई जानकारी नहीं है तो खाता में बैलेंस को जानने के लिए एसबीआई की बैलेंस चेक सेवा का उपयोग करें। SBI कस्टमर केयर पर कॉल करके भी बैलेंस चेक किया जा सकता है।

एटीएम से कैश निकालने से पहले भी बैलेंस चेक किया जा सकता है। अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो वहां से भी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा UPI Apps जैसे Google पे या फोन पे पर भी बैलेंस चेक किया जा सकता है। 

Popular Feed

लेबल

Popular Posts

Popular Posts